Saturday, May 28, 2022

Buy now

अश्विन ने दिलाई टीम इंडिया को पहली सफलता, थिरिमाने 17 रन बनाकर आउट; स्कोर 50/1

भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी 574/8 के स्कोर पर घोषित की। नंबर 7 पर खेलते हुए नाबाद 175 रन बनाने वाले रवींद्र जडेजा टॉप स्कोरर रहे। आर अश्विन ने भी 61 रन की बढ़िया पारी खेली। श्रीलंका के लिए सुरंगा लकमल और विश्वा फर्नांडो ने 2-2 विकेट चटकाए।

जवाब में श्रीलंका ने 20 ओवर तक 1 विकेट खोकर 50 रन बना लिए हैं। कप्तान दिमुथ करुणारत्ने 27 रन और पाथुम निसांका 2 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। लाहिरू थिरिमाने 17 रन बनाकर आउट हुए।
कोहली को मिला गार्ड ऑफ ऑनर
मोहाली के PSA स्टेडियम में विराट कोहली अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। ये मैच उनके करियर में एक माइलस्टोन जोड़ रहा है। इसे यादगार बनाने के लिए उनकी टीम ने उन्हें नायाब तौहफा दिया। मैच के दूसरे दिन पारी घोषित करने के बाद जब टीम इंडिया फील्डिंग के लिए मैदान पर उतरी, तो सभी खिलाड़ियों ने मिलकर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर का सम्मान दिया।
सर जडेजा ने मचाई धूम
रवींद्र जडेजा ने कमाल की बैटिंग करते हुए 228 गेंदों पर नाबाद 175 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में ये उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा। उन्होंने छक्का लगाकर पहली बार टेस्ट क्रिकेट में 150 रन का आंकड़ा पूरा किया था। जडेजा के टेस्ट करियर का ये दूसरा और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका ये 11वां शतक है। इससे पहले सर जडेजा ने 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 100 रन की पारी खेली थी। टेस्ट क्रिकेट के अपने दोनों शतक जडेजा ने नंबर 7 पर बैटिंग करते हुए लगाए। जडेजा ने शतक का जश्न अपने ही स्टाइल में तलवार चलाकर बनाया। उनकी देखा-देखी बाउंड्री लाइन के बाहर मोहम्मद सिराज भी तलवार चलाते नजर आए।

जडेजा ने 29 पारियों के बाद टेस्ट में शतक लगाया।
जडेजा (175)* के टेस्ट करियर का सबसे बढ़िया स्कोर है।
शमी और जडेजा ने 9वें विकेट के लिए 94 गेंदों पर नाबाद 103 रन जोड़े।
टीम इंडिया ने पहली पारी में 574/8 रन बनाए। मोहाली में टीम का ये सबसे बड़ा स्कोर है।
भारत ने 2015 के बाद 16वीं बार एक पारी में 500+ का स्कोर बनाया।
2018 की शुरुआत से टेस्ट क्रिकेट में यह भारत का चौथा सर्वाधिक स्कोर है।
नाबाद 175 रन की पारी खेलने वाले जडेजा टेस्ट क्रिकेट में 7वें नंबर बैटिंग करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ा। कपिल ने 1986 में श्रीलंका के ही खिलाफ कानपुर टेस्ट में 163 रन बनाए थे।

स्पेशल क्लब का हिस्सा बने जडेजा
इसके साथ ही रवींद्र जडेजा इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 विकेट लेने के अलावा 5000 रन बनाने वाले में दूसरे भारतीय बन गए हैं। उनसे पहले ये कारनामा कपिल देव ने किया था। कपिल ने टेस्ट और वनडे में 9031 रन बनाने के अलावा 687 विकेट चटकाए थे।

अश्विन की जोरदार पारी
नंबर 8 पर बैटिंग करने उतरे रविचंद्रन अश्विन ने शानदार बल्लेबाजी की। स्टार ऑलराउंडर ने केवल 67 गेंदों अपने करियर का 12वां अर्धशतक पूरा किया। वह 61 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटे। अश्विन का विकेट सुरंगा लकमक के खाते में आया।

अश्विन (61) उनके टेस्ट करियर का ये 11वां और श्रीलंका के खिलाफ तीसरा अर्धशतक रहा।
अश्विन (61) श्रीलंका के खिलाफ ये उनका सबसे बढ़िया स्कोर रहा।
7वें विकेट के लिए जडेजा और अश्विन ने 174 गेंदों पर 130 रन जोड़े।
जडेजा और अश्विन ने पहली बार एक साथ बैटिंग करते हुए शतकीय साझेदारी निभाई।
जडेजा-अश्विन (130) 7वें विकेट के लिए श्रीलंका के खिलाफ ये भारत की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी है।
टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह केवल चौथा मौका है, जब एक टेस्ट पारी में टीम के टॉप आठ बल्लेबाजो ने 25+ स्कोर बनाया हो। दिलचस्प बात यह है कि इससे पहले 2007 में भारत ने ही आखिरी बार इंग्लैंड 󠁧󠁢󠁥󠁮󠁧󠁿 के खिलाफ यह कारनामा किया था।

रॉड मार्श और शेन वॉर्न को श्रद्धांजली देने के लिए भारत और श्रीलंका दोनों टीमों ने दूसरे दिन का खेल शुरू होने से पहले एक मिनट का मौन रखा। साथ ही दोनों टीमों के खिलाड़ी हाथों पर काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे हैं।

लाहिरू कुमारा हुए इंजर्ड
श्रीलंका की टीम मोहाली टेस्ट में मुश्किल में आ गई है। तेज गेंदबाज लाहिरू कुमारा चोट के चलते अब इस टेस्ट मैच में गेंदबाजी करते नहीं दिखेंगे। लाहिरू को टेस्ट मैच के पहले दिन हैमस्ट्रिंग इंजरी हुई थी, जिसके बाद उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा था। उम्मीद की जा रही थी कि वो दूसरे दिन टीम के लिए गेंदबाजी करते दिखेंगे। लेकिन, अब खबर है कि वो मोहाली टेस्ट में आगे गेंदबाजी उन्हें अपनी हैमस्ट्रिंग इंजरी से उबरने में करीब दो हफ्ते का वक्त लग सकता है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,333FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles