Saturday, May 28, 2022

Buy now

आज रात यूक्रेन की राजधानी कीव पर हो सकता है बड़ा हमला, तेजी से आगे बढ़ रहे रूसी टैंक

रूस के यूक्रेन पर हमले का आज छठा दिन है. यूक्रेन पर रूस लगातार बम बरसा रहा है, मिसाइलें दाग रहा है. इसके अलावा रूस के टैंक भी लगातार आगे बढ़ रहे हैं. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने दुनियाभर में रूस पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. जेलेंस्की ने कहा कि दुनियाभर के एयरपोर्ट और बंदरगाहों पर रूसी हवाई जहाजों और जलपोतों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगना चाहिए. वहीं भारत ने विवाद को बातचीत से हल
खारकीव में तबाही मचाने के बाद रूसी सेना टैंक और बख्तरबंद वाहनों के साथ कीव की तरफ बढ़ रही है. सूत्रों ने बताया कि रूस आज रात कीव पर बड़ा हमला कर सकता है.
यूक्रेन से लौटने पर भारतीय छात्रों ने लगाया ‘वंदे मातरम’ का नारा, केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने किया उनका स्वागत
केंद्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने पोलैंड के वारसॉ में गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा में शरण लिए 80 भारतीय छात्रों से मुलाकात की.

भारतीय नागरिकों को लेकर ऑपरेशनगंगा की विशेष उड़ान रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से दिल्ली के लिए रवाना हुई.

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 6 बजे यूक्रेन रूस संकट पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे

यूक्रेन में भारतीय छात्र की मौत को रक्षा विशेषज्ञ ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण और कोलैटेरल डैमेज

यूरोपीय संसद में जेलेंस्की का जोशीला भाषण
यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने यूरोपीय संसद में जोशीला भाषण देकर सभी को दंग कर दिया. संसद में मौजूद सभी सदस्यों ने उन्हें तालियों के साथ स्टैंडिंग ओवेशन दिया. जेलेंस्की ने कहा, ‘हम अपनी जमीन और अपनी आजादी के लिए लड़ रहे हैं, इस तथ्य के बावजूद कि हमारे सभी शहर अब अवरुद्ध हैं. कोई भी हमें तोड़ने वाला नहीं है, हम मजबूत हैं , हम यूक्रेनियन हैं.’

यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों की निकासी की निगरानी के लिए किरेन रिजिजू स्लोवाकिया के लिए रवाना हुए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह यूक्रेन के खार्किव में गोलाबारी में मारे गए एक भारतीय छात्र नवीन शेखरप्पा के पिता से बात की.

नई दिल्ली: यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध के दौरान एक भारतीय छात्र नवीन की मौत हो गई है. इसके बाद नवीन के साथी ने यहां भारत में अपने परिवार वालों से बात की है और हालात की जानकारी दी है. वहां अभी भी फंसे छात्रों में डर का माहौल है. नवीन के दोस्त प्रवीण के पिता जी ने अपने बेटे से बात करने के बाद प्रधानमंत्री से अनुरोध करते हुए कहा है कि हमारे बच्चों को वापस लाने में मदद करें.

रूस-यूक्रेन युद्ध पर यूरोपीय संसद के बुलाये गए विशेष सत्र को यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की संबोधित करेंगे. भारतीय समय के अनुसार जेलेंस्की शाम 5 बजे यूरोपीय संसद में युद्ध को लेकर अपना पक्ष रखेंगे.

यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को बाहर निकालने के कार्य में शामिल एक अधिकारी ने कहा कि 9000 से अधिक भारतीय नागरिक यूक्रेन से बाहर लाए गए जबकि काफी संख्या में अब सुरक्षित क्षेत्रों में हैं. हम यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों की वापसी सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करना जारी रखेंगे.

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की सुरक्षित निकासी के लिए केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने स्लोवाकिया के लिए रवाना होने से पहले कहा कि हम स्लोवाकिया में समग्र निकासी अभियान का समन्वय करेंगे. यूक्रेन से आने वाले हमारे छात्रों के लिए वीजा के संबंध में उनकी सरकार से सहयोग मांगेंगे. हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता उन्हें सुरक्षित वापस लाना होगा.

यूक्रेन (Ukraine) में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई है. छात्र की मौत की वजह रूस की गोलीबारी को बताया जा रहा है. खारकीव (Kharkiv) में हुई शेलिंग की रेंज में आने पर इस भारतीय छात्र की मौत हुई है.

यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव के सिटी काउंसिल पर रूसी सेना ने हमला किया है. सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में खारकीव के सेंट्रल स्क्वायर पर एक प्रशासनिक बिल्डिंग के पास में एक बड़ा विस्फोट दिख रहा है. इसके अलावा खारकीव में गोलीबारी भी की गई है.

यूक्रेन में ऑपरेशन गंगा के तहत चल रहे निकासी प्रयासों को बढ़ाने के लिए पीएम मोदी ने भारतीय वायु सेना से अभियान में शामिल होने का आह्वान किया है. वायु सेना की मदद से कम समय में अधिक लोगों को निकाला जा सकेगा. साथ ही साथ, भारत से भेजी जा रही राहत सामग्री भी और तेजी से पहुंचेगी. भारतीय वायु सेना के कई C-17 विमान आज ऑपरेशन गंगा के तहत उड़ान शुरू कर सकते हैं.

कीव में मौजूद भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है, जिसमें कहा गया है कि स्टूडेंट्स सहित सभी भारतीय नागरिक आज ही तत्काल कीव छोड़ दें.

यूक्रेन के राजदूत ने दावा किया है कि रूस ने वैक्यूम बम से हमला किया है. उन्होंने अमेरिका को ये जानकारी दी.

सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की और उन्हें यूक्रेन सहित विभिन्न मुद्दों पर जानकारी दी.

यूक्रेन के ओख्तिरका में रूस की सेना ने मिलिट्री बेस पर बड़ा हमला किया है. रूसी सेना के हमले में 70 यूक्रेनी सैनिकों की मौत हो गई है.

यूक्रेन के नागरिकों ने रूसी सेना पर जवाबी हमला किया है. रूस की सेना के टैंक पर पेट्रोल बम से हमला किया गया है.

रूसी सेना के हमले यूक्रेन में लगातार जारी हैं. इस बीच यूक्रेन के खारकीव में जोरदार धमाका हुआ है. धमाके का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,333FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles