Saturday, May 28, 2022

Buy now

अब टीम इंडिया के लिए हीरो से विलेन बन चुका है ये खिलाड़ी, कप्तान रोहित भी नहीं देंगे कोई मौका

ये खिलाड़ी कभी टीम इंडिया के लिए हीरो साबित होता था, लेकिन अब यह कई मौकों पर टीम इंडिया के लिए विलेन साबित हो रहा है. ये खिलाड़ी टीम इंडिया (Team India) के लिए बोझ बनता जा रहा है. इस खिलाड़ी के खराब प्रदर्शन के कारण टीम इंडिया (Team India) को काफी नुकसान भी झेलना पड़ा है.

नई दिल्ली: टीम इंडिया का वो धाकड़ खिलाड़ी जो कभी उसकी सबसे बड़ी ताकत होता था, अब वो ही भारतीय टीम की सबसे बड़ी कमजोरी बन गया है. ये खिलाड़ी कभी टीम इंडिया के लिए हीरो साबित होता था, लेकिन अब यह कई मौकों पर टीम इंडिया के लिए विलेन साबित हो रहा है. ये खिलाड़ी टीम इंडिया (Team India) के लिए बोझ बनता जा रहा है. इस खिलाड़ी के खराब प्रदर्शन के कारण टीम इंडिया (Team India) को काफी नुकसान भी झेलना पड़ा है. ज्यादातर क्रिकेट फैंस इस खिलाड़ी को टीम इंडिया (Team India) की प्लेइंग इलेवन (Playing 11) से बाहर चाहते हैं.

टीम इंडिया के लिए हीरो से विलेन बन चुका है ये खिलाड़ी

भुवनेश्वर कुमार का करियर अब खत्म ही माना जा रहा है, क्योंकि अब उनकी जगह टीम इंडिया को हर्षल पटेल जैसा खतरनाक तेज गेंदबाज मिल गया है. हर्षल पटेल बेहतरीन तेज गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी माहिर हैं. भुवनेश्वर कुमार के प्रदर्शन में काफी गिरावट देखने को मिली है. भुवनेश्वर कुमार की गति भी कम हुई है. ऐसे में भुवनेश्वर कुमार की टीम इंडिया में जगह नहीं बनती. भुवनेश्वर कुमार की गेंदबाजी में न तो कोई रफ्तार है और न ही वह अपनी गेंदबाजी से विरोधी बल्लेबाजों में डर पैदा कर सकते हैं.

कप्तान रोहित भी नहीं देंगे कोई मौका

भुवनेश्वर कुमार के फ्लॉप प्रदर्शन की वजह से कप्तान रोहित शर्मा भी उन्हें टीम इंडिया में मौका देने से बचना चाहेंगे. भुवनेश्वर कुमार की कई देशों के बल्लेबाजों ने जमकर धज्जियां उड़ाई हैं. भुवनेश्वर कुमार अब टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लायक नहीं रहे. भुवनेश्वर कुमार ने भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट खेले हैं. भुवनेश्वर कुमार ने भारत के लिए 21 टेस्ट मैचों में 63 विकेट, 121 वनडे मैचों में 141 विकेट और 57 टी20 मैचों में 55 विकेट हासिल किए हैं, वह पिछले तीन साल से टीम इंडिया की टेस्ट टीम से बाहर चल रहे हैं. वहीं, टी20 वर्ल्ड कप 2021 में उनकी घटिया गेंदबाजी के लिए कुमार की आलोचना हुई थी. अब वनडे और टी20 टीम से भी उनका पत्ता कटना तय नजर आ रहा है.

टीम इंडिया में जगह के हकदार नहीं

भुवनेश्वर कुमार की जगह मोहम्मद सिराज या हर्षल पटेल Playing 11 में मौका पाने के हकदार हैं, जो गेंद से हिट हैं. भुवनेश्वर कुमार का स्लॉग ओवरों में तो बुरा हाल रहा है. भुवनेश्वर कुमार अब गति खो चुके हैं, शुरुआत में उसके पास सटीकता थी, जहां वह गेंद को स्विंग करके विकेट ले रहे थे. अंत ओवर के ओवरों में भी वह ऐसा करते थे, लेकिन अब आ रहे हैं और गेंदबाजी कर रहे हैं, लेकिन शायद उन्हें उस सटीकता को खो दिया है. अब शायद हर्षल पटेल को देखने का समय आ गया है. जो काफी हद तक उन्हीं के जैसे गेंदबाज हैं. वह दोनों तरफ गेंद को स्विंग कराते हैं और नीचे के क्रम में आसानी से बल्लेबाजी कर सकते हैं. 2019 वर्ल्ड कप के बाद से चोटों के कारण भुवनेश्वर कुमार का करियर पटरी पर नहीं लौटा है. उन्हें आईपीएल 2020 के बीच सीजन में ही कूल्हे में चोट के चलते हटना पड़ा था.

इस खिलाड़ी को मिलना चाहिए मौका

हर्षल पटेल के पास रफ्तार के अलावा बेहतरीन स्विंग भी है. हर्षल पटेल अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते हैं. हर्षल पटेल टीम इंडिया को एक शानदार तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर का ऑप्शन देते हैं, जिससे भारतीय टीम को बहुत अच्छा बैलेंस मिलता है. हर्षल पटेल गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी भारत को अकेले दम पर मैच जिताने का माद्दा रखते हैं. भुवनेश्वर कुमार की खराब फॉर्म को देखते हुए हर्षल पटेल बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं. हर्षल पटेल गेंद और बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन करने की ताकत रखते हैं. गेंदबाजी में हर्षल पटेल भुवनेश्वर कुमार से भी कभी गुना बेहतर हैं, जिनके पास स्विंग भी है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,333FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles