Saturday, May 28, 2022

Buy now

लोकसभा में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- 40 साल में गरीबी नहीं हटी, गरीबों ने कांग्रेस को हटा दिया

कर्तव्य की बात पर ऐतराज जताया गया: पीएम मोदी
पीएम ने कहा कि विपक्ष को इस बात से परेशानी है कि देश का प्रधानमंत्री कर्तव्य की बात क्यों करता है. कांग्रेस को कर्तव्य की बात पर आपत्ति है. पीएम मोदी ने पंडित नेहरू के बयान का उल्लेख करते हुए कहा कि- पंडित नेहरू ने कहा था कि मैं आपसे फिर कहता हूं कि आजाद हिंदुस्तान है आजाद हिंदुस्तान की सालगिरह मनाते हैं लेकिन आजादी के साथ जिम्मेदारी होती है, जिम्मेदारी खाली हुकूमत की नहीं बल्कि जिम्मेदारी हर एक शख्स की होती है अगर आप उस जिम्मेदारी को महसूस नहीं करते तब आपने आजादी के मतलब को समझे नहीं और नही पूरी तरह से आजादी को बचा सकते हैं.
टुकड़े टुकड़े गैंग की लीडर बन गई है कांग्रेस: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने सदन में कहा कि अंग्रेज चले गए लेकिन बांटो और राज करो की नीति कांग्रेस नहीं छोड़ रही. विभाजन की नीति उसकी डीएनए में घुस गई है. इसलिए कांग्रेस टुकड़े टुकड़े गैंग की लीडर बन गई है. कांग्रेस ने तमिल भावना को भड़काने की कोशिश की. कांग्रेस की परंपरा अब तोड़ो और राज करो की हो गई है. पीएम ने कहा कि कांग्रेस ऐसे बीज बो रही है जिससे अलगाववादी को मजबूती मिलेगी. पीएम ने कहा कि ये देश एक था, एक है और एक रहेगा और इसी विश्वास के साथ आगे बढ़ रहे हैं.
हमारे लिए राष्ट्र जीवित आत्मा है: पीएम मोदी
पीएम ने कहा कि सदन में राष्ट्र को लेकर बाते हुईं जो हैरान करने वाली है. राष्ट्र कोई शब्द या फिर किसी सरकार की व्यवस्था नहीं है. हमारी लिए राष्ट्र एक जीवित आत्मा है. लेकिन संविधिन में राष्ट्र शब्द नहीं है यह कह करके देश का अपमान किया गया.
विपक्ष को पीएम ने पंडित नेहरू के बयान को याद दिलाया
देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित नेहरू ने लाल किले से कहा था- कभी कभी कोरिया में लड़ाई भी हमें प्रभावित करती है. इसके चलते वस्तुओं की कीमते बढ़ जाती है और यह हमारे नियंत्रण से भी बाहर हो जाती है. देश के सामने देश का पहला प्रधानमंत्री महंगाई के सामने हाथ खड़े कर देते हैं. पंडित नेहरू ने कहा- कि अगर अमेरिका में भी कुछ हो जाता है तो इसका असर वस्तुओं की कीमतो पर पड़ता है.

पीएम ने कहा कि अगर आज आपकी सरकार होती तो मंहगाई को कोरोना के खाते में डालक पल्ला झाड़ लेते लेकिन हमने महंगाई को नियंत्रित करने की कोशिश की. पीएम ने कहा कि आज अमेरिका में महंगाई 7 प्रतिशत के करीब है, लेकिन हम किसी पर ठीकरा नहीं फोड़ना चाहते.
2014 से पहले महंगाई डबल डिजिट में थी.
पीएम ने विपक्ष से पूछा कि जब सरकार में थे तब मंहगाई की चिंता क्यों नहीं हुई. 2011 में तत्कालीन वित्त मंत्री ने असंवेदनशील बयान देते हुए कहा कि महंगाई को खत्म करने के लिए कोई अलादीन का चिराग उत्पन्न नहीं होगा. पीएम ने कहा कि आज लेख लिखने वाले चिदंबरम के पुराने बयानों को जरा सुनिए. पीएम मोदी ने कहा कि हमने महंगाई को नियंत्रण में रखने के लिए बारीकी से काम किया. हमारे कार्यकाल में 2014 से 2020 के बीच में महंगाई 5 प्रतिशत से कम रही है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,333FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles