Saturday, May 28, 2022

Buy now

CM खट्टर बोले- हरियाणा 14 फसलें MSP पर खरीदेगा, ऐसा करने वाला पहला राज्‍य

किसान आंदोलन के बाद अब हरियाणा में 14 फसलों की खरीद एमएसपी पर की जाएगी। इतनी ज्‍यादा फसलें एमएसपी पर खरीदने वाला हरियाणा एकमात्र राज्य है। यहां के मुख्यमंत्री का कहना है कि, यहां गन्ने का भाव भी देश में सर्वाधिक है, जो कि 362 रुपये क्‍विंटल दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि, हमारे यहां कृषि व्यवस्था में सुधार करने और किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

‘गन्ने का भाव भी देश में सर्वाधिक यहीं पर’

मुख्यमंत्री का कहना है कि, आज एमएसपी पर 14 फसलों की खरीद करने वाला हरियाणा देश का एकमात्र राज्य है। उन्‍होंने कहा कि, अब प्रदेश में प्राकृतिक आपदा से फसलों के खराब होने पर अच्‍छा मुआवजा दिया जा रहा है। यहां ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल से फसलों की खरीद हो रही है। बागवानी फसलों के संरक्षित मूल्य देने के लिए भावांतर भरपाई योजना तथा प्राकृतिक आपदा के नुकसान की भरपाई के लिए ‘मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना’ शुरू की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, हरियाणा में फल एवं सब्जियों की ग्रेडिंग, भंडारण, व मार्केटिंग के लिए 639 एफपीओ से लगभग 85 हजार किसानों को जोड़ा गया है। उन्‍होंने कहा कि, यहां किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पशुपालकों को पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड भी बनाए जा रहे हैं। कम पानी की फसलों को बढ़ावा देने के लिए ‘मेरा पानी-मेरी विरासत योजना’ शुरू की गई है। उन्‍होंने कहा, ‘यहां गन्ने का भाव भी देश में सर्वाधिक दिया जा रहा है।’

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,333FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles