Saturday, May 28, 2022

Buy now

UP Election: अखिलेश यादव के ‘कुल देवता’ कृष्ण की मथुरा में ही कोई करिश्मा नहीं कर पाती सपा

अखिलेश यादव आजकल कहते हैं कि भगवान श्रीकृष्ण उनके सपने में आते हैं. वो श्रीकृष्ण को कुल देवता भी बता चुके हैं, लेकिन कृष्ण की नगरी मथुरा में जब-जब चुनाव होते हैं, सपा पर भगवान की कृपा नहीं बरसती. सपा की साइकिल अभी तक मथुरा जिले में नहीं चल पाई है.
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा में भी वोटिंग होनी है. मथुरा जिले की सभी सीटों के लिए बीजेपी, बसपा, कांग्रेस और सपा-आरएलडी ने अपने-अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं. मथुरा ऐसा जिला है, जहां सपा को अभी तक चुनावी सफलता नहीं मिल सकी है. मुलायम सिंह यादव से लेकर अखिलेश यादव तक मथुरा में जीतने के लिए हर कोशिश कर चुके हैं, लेकिन जीत नहीं मिली.
हालांकि, भगवान श्रीकृष्ण को यदुवंशी कुल का माना जाता है. सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आजतक के कार्यक्रम में भगवान श्रीकृष्ण को अपना कुल देवता भी बताया था. अखिलेश ये भी कह रहे हैं कि उनके सपने में भगवान श्रीकृष्ण आ रहे हैं. 
सपा का गठन 1992 में हुआ था. तब से तीन बार मुलायम सिंह यादव और एक बार अखिलेश यादव मुख्यमंत्री रहे, लेकिन कृष्ण नगरी मथुरा से सपा की साइकिल पर सवार होकर कोई भी नेता विधानसभा नहीं पहुंच सका.
साल 1992 से लेकर 2019 तक हुए विधानसभा और लोकसभा चुनाव में सपा न तो मथुरा में किसी सीट पर विधायक बना और न ही कभी कोई सांसद चुना गया है. इस बार सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी के साथ मिलकर चुनावी मैदान में उतरे हैं और सप ने मथुरा के दो सीटों पर चुनाव लड़ रही है. इसके बाद भी उसके सामने बीजेपी, बसपा और कांग्रेस से कड़ी चुनौती है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,333FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles